नींबू की खेती कैसे करे

नमस्कार दोस्तों Bhartiya Kisan में आपका बहुत बहुत स्वागत है |

नींबू के उपयोग , लाभ एवं उत्पादन

नींबू की खेती कैसे करे

नींबू का बहुत आयात में उपयोग किया जाता है इस के बारे में सब जानते है लेकिन नीबू से होने वाले फायदे के बारे बहुत कम ही जानते है। एक सामान्य सा फल इतना उपयोगी होगा । आइए जानते है लेमन का अर्थात निबू का उपयोग तथा लाभ…

1. नींबू के शक्ति गुण के लिए प्रसिद्ध है औषधि गुण के लिए प्रसिद्ध है यह इम्यून सिस्टम को बनाए रखता है । इसमें हमारा शरीर इन्फेक्शन से दूर रहता है नींबू का रस जिसको सबसे ज्यादा विटामिन सी का स्रोत माना जाता है सबसे किफायती होने के साथ हुआ ताजा उपलब्ध हो जाता है
2.नींबू खून को साफ करने में भी मदद करता है। नींबू एक अच्छा एंटीसेप्टिक है । नींबू विटामिन सी 62.9 मिलीग्राम प्रति 100 एमएल जैसे खनिजों का अच्छा स्त्रोत है।
3. नींबू का दैनिक उपयोग चाय, शिकंजी, सलाद, पकवान एवं विभिन्न खाद्य पदार्थों में स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है।
4. दिल की बीमारियों वाले मरीजों को नींबू पानी दिया जाता है क्योंकि इसमें ज्यादा पोटेशियम होता है। नींबू विटामिन सी से लैस और सीट्स से भरा हुआ होता है जो आपकी त्वचा को निखार देता है। नींबू का पानी पीने से आपका वजन भी कम होता है। नींबू पानी शरीर की गंदगी निकालने में भी सहायता करता है।
5.सुबह उठते ही गर्म पानी में नींबू पीने से पाचन क्रिया स्वस्थ रहती है और शरीर की आंतरिक गंदगी भी बाहर आती हैं। नींबू पानी शरीर को कब्ज अपच और डायरिया जैसी बीमारियों से भी बचाता है।
6.नींबू शरबत के एक गिलास में कम से कम 25 कैलोरीज होती हैं इसमें ज्यादातर न्यूट्रीशन होते हैं जैसे सोडियम पोटेशियम विटामिन सी।
7.नींबू में औषधि गुण और एंटीमाइक्रोबिअरल तत्व भी होते हैं। इसमें आयरन और विटामिनस भी होते हैं।
8. पहले रोपण से दो-तीन साल के दौरान नींबू के साथ और भी फल प्राप्त कर सकते हैं जैसे बैंगन, मिर्च, फूल- गोभी एवं प्याज, ग्वार आदि क्षेत्र के अनुसार लगा सकते हैं। जिसे मिश्रित खेती कर सकते हैं।
9. नींबू की खेती से 12 माह भी फसल प्राप्त कर सकते हैं इसमें 2-3 वैरायटी आती हैं एक वैरायटी बारहमासी के नाम से होती हैं और दूसरी वैरायटी साल में दो बार फल आते है जिसे सिजनेबल कहते है। तीसरी वैरायटी कागजी निबू की होती है।
10. नींबू को किसान 2 तरीके से बेच सकता है एक तो हरा निबू दूसरा पिला नींबू के रूप में बेच सकता है।
11. गर्मियों में नींबू के भाव 50 से लेकर 100 रुपए तक होते हैं कुछ सालों से भारत देश नींबू का एक्सपोर्ट बहुआयात में कर रहा है।
12. किसान फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी बनाकर अपना उत्पाद बना कर सेल कर रहे हैं जिसमें नींबू का अचार,नींबू का मुरब्बा आदि शुद्धता के साथ मार्केटिंग कर स्वयं समूह सेल कर रहा है तथा अच्छा मुनाफा अर्जित कर रहा है।
13. नींबू लगाने का सही तरीका नींबू उचित दूरी पर लगाने से उसमें वृद्धि अच्छी होती हैं उसके लिए किसान को 12 × 12 फीट के हिसाब से 1 एकड़ में 420 पौधे लगाने चाहिए। जिससे उत्पादन अच्छा होगा। पौधा भूमि से उचित मात्रा में उर्वरक प्राप्त कर सकता है जिससे पौधे की ग्रोथ अच्छी होगी।
ऐसी ही जानकारी आप को हम भारती किसान के माध्यम से आप को देते रहेगे । आप सब किसानो को जानकारी अच्छी लगे तो और किसानो के सात साजा करे जिस से किसानो की आई में वृद्धि हो देश सक्षम हो । भारत का किसान ही भारत देश की नीव है  अतः हम सब को मिल कर इस मजबूत करना है । अन्य जानकारी चाहते हैं तो हमें कमेंट करके आपके सवाल पूछ सकते हैं। हमारी टीम जल्द ही समाधान करेगी ।
जय हिन्द जय भारत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *